बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

दक्षता पास नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी शिक्षा मंत्री ने कर दिया ऐलान बरसों की इंतजार खत्म।

दक्षता पास नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी शिक्षा मंत्री ने कर दिया ऐलान बरसों की इंतजार खत्म।

दक्षता परीक्षा पास शिक्षक भी कर सकेंगे आवेदन। 
पटना शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार ने बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक की नियुक्ति संबंधी विसंगति को दूर कर दिया है। शिक्षक पात्रता परीक्षा के पहले जो शिक्षक दक्षता परीक्षा पास कर चुके हैं, वे भी प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक के लिए आवेदन दे सकते हैं। विधानसभा में मीना कुमारी और अन्य सदस्यों के ध्यानाकर्षण के जवाब में शिक्षा मंत्री ने यह बात कही। उन्होंने माना कि बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से निकाली गई रिक्तियों में विसंगतियां थीं।

यह भी पढ़ें - आखिरकार नियोजित शिक्षकों को मिल ही गई सफलता लाभ पाने के लिए 1 अप्रैल से फॉर्म जरूर भर ले। ।

शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू
पटना। राज्य के मिडिल स्कूलों में 3,523 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इसके लिए नियोजन इकाइयों द्वारा 11 अप्रैल से आवेदन लिय जायेंगे। नौ मई को अंतिम मेधा सूची जारी 11 से पड़े 28 मई व नियुक्ति होगी। शिक्षा वि चयनित अभ्यर्थियों जारी कि को 28 मई को नियुक्ति पत्र बांटे जायेंगे । शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग ने बुधवार को शिड्यूल जारी किया है। मिडिल स्कूलों में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति 8,386 पद सृजित करते हुए जिलों को आवंटित किये गये हैं। इसे जिलों द्वारा नियोजन इकाइयों को उपआवंटित किया गया है। हालांकि, 8,386 पदों के विरुद्ध बिहार विद्यालय परीक्षा समिति तथा राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा ली गयी शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा में मात्र 3,523 अभ्यर्थी ही उत्तीर्ण हैं। पहले चरण में इन्हीं अभ्यर्थियों की नियुक्ति होगी। पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों के बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये राज्य स्तरीय प्रशिक्षण के साथ ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

यह भी पढ़ें - आखिरकार नियोजित शिक्षकों को मिल ही गई सफलता लाभ पाने के लिए 1 अप्रैल से फॉर्म जरूर भर ले। ।

 नियोजन से जुड़े सदस्यों एवं कर्मियों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण एक अप्रैल को होगा। जिला पदाधिकारी द्वारा रोस्टर बिन्दु का अनुमोदन छह अप्रैल तक होगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विद्यालयवार पदों को उप आवंटित करते हुए नियोजन इकाई को कोटिवार रिक्त पदों का एनआईसी के पोर्टल पर संसूचन आठ अप्रैल तक किया जायेगा । नियोजन इकाई द्वारा रिक्त पदों का एनआईसी के पोर्टल पर प्रकाशन 11 अप्रैल को किया जायेगा। योग्य अभ्यर्थियों द्वारा तय फॉर्मेट में आवेदन 11 अप्रैल से 26 अप्रैल तक दिये जायेंगे। नियोजन इकाई के सदस्य सचिव द्वारा औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन 29 अप्रैल को किया जायेगा । मेधा सूची पर आपत्ति प्राप्त करने के लिए जिला के एनआईसी के पोर्टल पर 29 अप्रैल को प्रकाशन होगा। आपत्ति 29 अप्रैल से पांच मई तक लिये जायेंगे। आपत्तियों के निराकरण के बाद नौ मई को अंतिम मेधा सूची पर मुहर लगेगी। जिले के एनआईसी के पोर्टल पर अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन भी नौ मई को ही होगा। जिला स्तरीय आहूत कैम्प में मेधा क्रम से अभ्यर्थियों को आमंत्रित कर उनके प्रमाण पत्र की प्रारंभिक जांच एवं चयन सूची 12 मई को जारी होगी। 


Buy Amazon Product