बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची

खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची

विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने जारी किया है पत्र, कार्रवाई शुरू
शिक्षा विभाग बिहार सरकार ने सभी प्रारंभिक स्कूलों के लिए नई अवकाश तालिका जारी की है। इसके साथ ही विभाग ने जिलास्तर पर शिक्षक संघों व पदाधिकारियों द्वारा पूर्व में बनायी गयी अवकाश तालिका को रद्द कर दिया है। साथ ही निर्देश दिया है कि नई राज्यस्तरीय अवकाश तालिका के अनुसार ही अब प्रारंभिक व माध्यमिक सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इस संबंध में शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने पत्र भी जारी किया है।जिसमें कहा है कि प्रारंभिक व माध्यमिक विद्यालयों में अलग-अलग अवकाश तालिका होने के कारण विभिन्न प्रकार की शैक्षणिक व प्रशासनिक कठिनाइयां उत्पन्न होती है। 

यह भी पढ़ें - शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला

इसलिए प्रारंभिक व माध्यमिक विद्यालयों में अवकाश तालिका में एकरूपता बनाए रखने के लिए सांकेतिक राजकीय व राजकीयकृत प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के लिए वर्ष 2023 की अवकाश तालिका निर्गत की जा रही है। शिक्षा पदाधिकारी स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार बिहार शिक्षा संहिता के नियम 265 के आलोक में अवकाश तालिका में परिवर्तन कर सकेंगे। नई अवकाश तालिका के अनुसार प्रारंभिक स्कूलों की कक्षा एक से आठ तक के लिए वर्ष 2023 में कुल 60 दिन की छुट्टी रहेगी। सरकार द्वारा चार दिन की विशेष छुट्टी भी दी जाएगी। निर्देश पत्र में कहा गया है। चांद के दृष्टिगोचर होने के अनुसार मुस्लिम त्योहारों की तिथि में परिवर्तन हो सकता है।

यह भी पढ़ें - शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला

स्कूलों में रहेगा अवकाश: मकर संक्रांति 15 जनवरी, संत रविदास जयंती 05 फरवरी, वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव 23 अप्रैल, कबीर जयंती 4 जून, विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर, दुर्गा पूजा कलश स्थापना 15 अक्टूबर, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद जयंती 03 दिसंबर को रविवार होने के कारण अलग से अवकाश की घोषणा नहीं की गयी है। जबकि, सभी स्कूलों में वार्षिकोत्सव, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस व जयंतियां आयोजित की जाएंगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी की पूर्वानुमति प्राप्त किए बिना कोई विद्यालय प्रधान अवकाश तालिका में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें - सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान


Buy Amazon Product