बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

खुशखबरी खुशखबरी खुशखबरी पंचायत व नगर निकाय के नियोजित शिक्षकों के पदोन्नति पर लग गया मुहर कुछ ही दिन के भीतर हो जाएंगे प्रधान शिक्षक या प्रधानाध्यापक

खुशखबरी खुशखबरी खुशखबरी पंचायत व नगर निकाय के नियोजित शिक्षकों के पदोन्नति पर लग गया मुहर कुछ ही दिन के भीतर हो जाएंगे प्रधान शिक्षक या प्रधानाध्यापक

1) सभी अवर निरीक्षक व बीईओ को दिया गया निर्देश 

2) 12 वर्ष पूरा होने वाले नियोजित शिक्षकों को होगा लाभ

12 वर्ष सेवा व अर्हता प्राप्त करने शिक्षकों की सूची बनाने का निर्देश दिया गया है । जैसे ही सूची बनकर आएगी, प्रक्रिया तेज हो जाएगी। शिक्षकों को प्रोन्नति का लाभ मिलेगा।

- दुर्गा प्रसाद, डीपीओ, स्थापना, गया।

गया। नियोजित शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। लंबे इंतजार के बाद अब उनकी प्रोन्नति लाभ का रास्त साफ हो गया है।

प्रारंभिक और मिडिल स्कूल के शिक्षकों की प्रोन्नति के लिए जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से पत्र जारी किया गया है। सभी अवर निरीक्षक और बीईओ को प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।

12 वर्ष पूरा है, तो लाभ मिलेगा : पंचायती राज एवं नगर निकाय संस्थान के तहत नियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें - कैबिनेट से आई बड़ी खबर शिक्षकों की प्रोन्नति पर शिक्षा मंत्री के अनुमोदन के बाद कैबिनेट में जाएगी प्रस्ताव अनुमोदन के बाद लगेगा अंतिम मोहर

शिक्षक संघों की मांग पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी - स्थापना शाखा की ओर से इस संबंध में पत्र जारी किया गया है। इसके तहत बिहार नगर / पंचायत प्रारंभिक विद्यालय सेवा (नियुक्ति, प्रोन्नति, स्थानान्तरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवा शर्त) नियमावली 2020 के नियम 16 (11) के अनुसार प्रोन्नति का लाभ शिक्षकों को दिया जाएगा। इसका लाभ उन्हीं शिक्षकों को मिलेगा जो सभी अर्हता पूरी करते हैं। इसके लिए कम से कम 12 वर्ष लगातार संतोषजनक सेवा होनी चाहिए।

पत्र में कहा गया है कि नगर / पंचायत प्रारंभिक शिक्षक संवर्ग के मूल कोटि के शिक्षक के पद पर योगदान की तिथि अथवा अनुमान्य प्रशिक्षण अहर्त्ता प्राप्त करने की तिथि (जो बाद की तिथि हो) से न्यूनतम 12 वर्ष की सेवा होनी चाहिए। जो शिक्षक अर्हता पूरी करेंगे उन्हें वेतनमान (स्नातक कोटि) में प्रोन्नति दी जायेगी। इसके लिए दक्षता जाँच / शिक्षक पात्रता परीक्षा भी उतीर्ण होना अनिवार्य होगा।

प्रोन्नति के फलस्वरूप इस कोटि के शिक्षक अपने ही कोटि में रहेंगे। गया जिले में लगभग छह हजार से अधिक शिक्षकों को इसका लाभ मिलने जा रहा है। इस संबंध में स्कूल अवर निरीक्षक और सभी बीईओ को सूची बनाने और प्रमाण-पत्र लेकर जिला मुख्यालय को भेजने का निर्देश दिया गया है।


Buy Amazon Product