बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूचीनियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूची राज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहरराज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहर सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतनसरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतन 80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन  इसे जल्द कर ले80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन इसे जल्द कर ले शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारीशिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारी राज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आरामराज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आराम

सरकार ने लिया बड़ा फैसला अब जुलाई महीने से सभी कर्मचारियों एवं शिक्षकों के 5% DA बढ़ा, अब वेतन में वृद्धि

सरकार ने लिया बड़ा फैसला अब जुलाई महीने से सभी कर्मचारियों एवं शिक्षकों के 5% DA बढ़ा, अब वेतन में वृद्धि

7th Pay Commission : केंद्र सरकार अपने लाखों कर्मचारियों को बहुत जल्द एक और तोहफा दे सकती है। हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार जुलाई में एक बार फिर महंगाई भत्ता (DA) बढ़ा सकती है। इससे केंद्र सरकार के करीब 50 लाख कर्मचारियों को फायदा होने की संभावना है क्योंकि कर्मचारियों के वेतन में इजाफा होगा।

 

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए जुलाई महीने में डीए में पांच फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इससे डीए में 39 फीसदी की बढ़त हो सकती है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार संशोधित किया जाता है। पहला जनवरी से जून तक दिया जाता है, जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर तक आता है।

यह भी पढ़ें - सरकार ने सभी जिलों को 9 अरब 63 करोड़ का किया आवंटन वेतन के साथ एरियर का कैसे होगा भुगतान जरूर जान ले।

 

आपको बता दें कि साल 2022 में महंगाई भत्ते (DA) में पहली वृद्धि की घोषणा मार्च में की गई थी। दिसंबर 2021 में AICPI का आंकड़ा 125.4 था। लेकिन जनवरी 2022 में यह 0.3 अंक गिरकर 125.1 पर आ गया। फरवरी 2022 के लिए अखिल भारतीय CPI -IW 0.1 अंक कम होकर 125.0 पर रहा। 1 महीने के प्रतिशत परिवर्तन पर यह पिछले महीने की तुलना में 0.08 प्रतिशत कम हो गया जबकि एक साल पहले इसी महीने के बीच 0.68 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। मार्च महीने में 1 अंक का उछाल आया था। मार्च के लिए AICPI इंडेक्स के आंकड़े 126 हैं।

 

अप्रैल 2022 के लिए अखिल भारतीय CPI -IW 1.7 अंकों की वृद्धि के साथ 127.7 पर रहा। श्रम और रोजगार मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि 1 महीने के प्रतिशत परिवर्तन पर पिछले महीने की तुलना में इसमें 1.35 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि एक साल पहले इसी महीने में 0.42 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ें - अब शिक्षकों व कर्मचारियों को पुरानी पेंशन मिलना तय है सीएम की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चला पता इंतजार की घड़ी हो गई खत्म

 

साल-दर-साल मुद्रास्फीति पिछले महीने के 5.35 प्रतिशत और एक साल पहले इसी महीने के दौरान 5.14 प्रतिशत की तुलना में 6.33 प्रतिशत रही। इसी तरह खाद्य मुद्रास्फीति पिछले महीने के 6.27 प्रतिशत के मुकाबले 7.05 प्रतिशत और एक साल पहले इसी महीने के दौरान 4.78 प्रतिशत थी।

 

7th Pay Commission के तहत जुलाई में 39 % DA

केंद्र सरकार जुलाई महीने में महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। जिसके चलते महंगाई भत्ते में कुल डीए 39 प्रतिशत तक पहुंच सकता है। महंगाई भत्ता बढ़ने से कर्मचारियों के वेतन में काफी इजाफा होगा। पहले जुलाई महीने में 4 % DA बढ़ने की बात कही जा रही थी तब कर्मचारियों का DA 38 फीसदी बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही थी।

यह भी पढ़ें - सीएम नीतीश कुमार ने सभी जिलाधिकारी के साथ कि विडियो कॉन्फ्रेंसिंग, फिर से बढ़ेगी नियोजित शिक्षकों के वेतन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिए संकेत

 

डीए बढ़ने के बाद कितनी सैलरी बढ़ेगी?

यदि सरकारी कर्मचारियों का मूल वेतन 18,000 रुपये है, तो उन्हें 31 प्रतिशत डीए की दर से 6,120 रुपये डीए मिल रहा है। यदि जुलाई में नवीनतम डीए वृद्धि 4 प्रतिशत पर लागू की जाती है, तो उन्हें 6,840 रुपये का डीए मिलेगा। इसका मतलब है कि नवीनतम डीए वृद्धि के बाद उनके वेतन में 720 रुपये की वृद्धि की जाएगी।

 

महंगाई को कम करने के लिए केंद्र हर साल जनवरी और जुलाई में डीए बढ़ाता है। चूंकि खुदरा महंगाई साल के उच्चतम स्तर पर है इसलिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की संभावना ज्यादा है। इसके अलावा अप्रैल में CPI आधारित मुद्रास्फीति आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत पर रही।


Buy Amazon Product