बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा ।नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा । नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगानियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगा सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी ।डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी । प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश।प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश। नियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DAनियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DA

नयी शिक्षा नीति लागू करने का एक्शन प्लान तैयार निशंक ने लांच किया सार्थक नाम से पोर्टल।

नयी शिक्षा नीति लागू करने का एक्शन प्लान तैयार निशंक ने लांच किया सार्थक नाम से पोर्टल।

नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अमल को लेकर सरकार फिलहाल पूरी ताकत से जुटी हुई है। इसका अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि वर्ष 1986 में आई शिक्षा नीति के अमल से जुड़े जिस एक्शन प्लान को बनाने में छह साल का समय लगा था, उसे मौजूदा सरकार ने साल भर के भीतर तैयार कर लिया है। साथ ही इसके प्रभावी अमल को लेकर सार्थक नाम से एक पोर्टल भी लांच कर दिया है। यह नीति के अमल से जुड़े विषयों पर राज्यों के बीच सेतु का काम करेगा। इसके जरिये ही राज्यों में अमल को लेकर सुझाव दिए जाएंगे। साथ ही उनके अमल पर नजर भी रखी जा सकेगी। 

नियोजित शिक्षकों में खुशी की लहर मिल गई सबसे बड़ी सम्मान जान ले क्या है

पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को स्कूलों में नई शिक्षा नीति के अमल से जुड़ा पूरा एक्शन प्लान जारी किया। साथ ही राज्यों के अमल पर पैनी नजर रखने वाले सार्थक (स्टूटेंड एंड टीचर्स होलिस्टिक एडवांसमेंट थ्रू क्वालिटी एजुकेशन) पोर्टल को लांच किया। फिलहाल यह एक्शन प्लान शिक्षा की समवर्ती प्रकृति को देखते हुए तैयार किया गया है। इसमें राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह छूट दी गई है कि वे स्थानीय संदर्भ और जरूरत के मुताबिक अहम बदलाव भी कर सकते हैं। स्कूलों से जुड़ा यह प्लान 10 वर्षों का है। इस मौके पर निशंक ने कहा कि सार्थक स्कूलों में नई शिक्षा नीति के अमल का एक दस्तावेज है। यह मुख्य रूप से सांकेतिक और सुझाव देने वाला है।

 इसे समय-समय पर विभिन्न हितधारकों से मिलने वाले इनपुट और फीडबैक के आधार पर अपडेट भी किया जा सकेगा। एक्शन प्लान जारी करने के मौके पर नीति में स्कूली शिक्षा के लिए की गई प्रमुख सिफारिशों पर भी चर्चा की गई। साथ ही पिछली नीति के अमल की खामियों को भी प्रमुखता से रेखांकित किया गया है, ताकि नई नीति के अमल में ऐसी गलतियां न हो। साथ ही इसके अमल और परिणाम को लेकर जो लक्ष्य तक किए गए हैं, वह हासिल हो सके। गौरतलब है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को केंद्र सरकार ने जुलाई 2020 में मंजूरी दी थी । इसके बाद से ही इसके अमल का काम तेजी से चल रहा है। इसके लिए लक्ष्य पहले ही तय किए जा चुके हैं।


Buy Amazon Product