बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

अब शिक्षकों व कर्मचारियों को पुरानी पेंशन मिलना तय है सीएम की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चला पता इंतजार की घड़ी हो गई खत्म

अब शिक्षकों व कर्मचारियों को पुरानी पेंशन मिलना तय है सीएम की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चला पता इंतजार की घड़ी हो गई खत्म

दरभंगा। प्राथमिक शिक्षक संघ गोप गुट, दरभंगा की बैठक सोमवार को मिर्जापुर में वरीय उपाध्यक्ष श्रीनारायण यादव की अध्यक्षता में हुई। बैठक में पुरानी पेंशन योजना को लागू करने, नियोजित शिक्षकों की सेवा नियमित करने, शिक्षकों के सभी रिक्त पदों को अविलंब भरने, शिक्षा के बाजारीकरण पर रोक लगाने जैसी मांगों की पूर्ति के लिए सदस्यता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।

 

शिक्षकों के वेतन व 15 प्रतिशत वेतन वृद्धि सहित सभी बकाया अंतर वेतन का भुगतान यथाशीघ्र करने, प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के शिक्षकों को एमएसीपी प्रोनत्ती तथा ऐच्छिक स्थानांतरण का लाभ देने, बेसिक ग्रेड के शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में तथा रिक्त प्रधानाध्यापक पदों को प्रोन्नति से भरने की मांग डीईओ से मिलकर करने का लिया गया। बैठक में जुलाई के प्रथम सप्ताह में प्रखंड कमेटी के गठन के लिए सभी शिक्षकों से आह्वान किया गया।

यह भी पढ़ें - सीएम नीतीश कुमार ने सभी जिलाधिकारी के साथ कि विडियो कॉन्फ्रेंसिंग, फिर से बढ़ेगी नियोजित शिक्षकों के वेतन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिए संकेत

 

जिला सचिव नंदन कुमार सिंह ने कहा कि नई शिक्षा नीति से शिक्षा के व्यवसायीकरण में मजबूती आएगी। इसके दुष्परिणाम के खिलाफ छात्रों व शिक्षकों को एकजुट होने की जरूरत है। बैठक को संयुक्त सचिव मो. इमरान, विनोद भारती, मो. नसीरुद्दीन, भोला प्रसाद, संतोष मंडल, शहनवाज आलम, संजय यादव, फतह आलम, चंद्रकांत चौधरी, लाल यादव, अश्विनी राम, सत्येंद्र कुमार सिंह आदि ने संबोधित करते हुए मांगों की पूर्ति के लिए जिला स्तर पर धरना आयोजित करने की बात कही।

 

छात्रों का बेमियादी धरना दूसरे दिन भी जारी।

पूसा। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विवि छात्र फेडरेशन के तत्वावधान में सोमवार को दूसरे दिन भी छात्रों का धरना जारी रहा। इस दौरान उन्होंने अपनी मांगों के समर्थन में जमकर नारे लगाने के साथ ही विवि प्रशासन के प्रति रोष जताया। धरना सभा की अध्यक्षता हर्ष कुमार, रेशम कुमारी, आस्था कुमारी ने की अध्यक्ष मंडली न की।

यह भी पढ़ें - पंचायत प्रखंड एवं नगर नियोजित शिक्षकों के सभी तरह के बकाया एवं अंतर वेतन व एरियर भुगतान होगा इसे जरूर कर ले।

 

संचिका सं0- 7 / विविध-25 / 2019 अंश- 'क'.. ..बिहार पंचायत प्रारंभिक शिक्षक (नियोजन एवं सेवा शर्त) नियमावली-2012 ( यथा संशोधित) एवं बिहार नगर प्रारंभिक शिक्षक (नियोजन एवं सेवा शत) नियमावली-2012 में निहित प्रावधानों के आलोक में वर्ष 2019-20 में प्रारंभ किये गये शिक्षक नियुक्ति की कार्रवाई के क्रम में चयनित एवं नियुक्त अभ्यर्थियों के दिनांक 30.09.2022 तक सभी प्रमाण पत्रों के सत्यापनोपरांत वेतनादि का भुगतान किये जाने का निर्णय लिया गया था। इस संबंध में कतिपय नवनियुक्त शिक्षक अभ्यर्थियों से वेतन भुगतान के संबंध में प्राप्त आवेदन पर विभाग द्वारा उच्च स्तर पर उक्त निर्णय की समीक्षा की गई। इस क्रम में यह दृष्टिगोचर है कि प्रमाण पत्र गलत पाये जाने पर सेवा स्वतः समाप्त कर दिये जाने से संबंधित शपथ-पत्र अभ्यर्थियों से नियोजन से पूर्व लिया गया है। साथ ही शिक्षकों से बिना वेतन के कार्य कराना वैधानिक प्रतीत नहीं होता है।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी कर्मचारियों को दिया खुशखबरी अब मिलेगी पुरानी पेंशन टीम गठित हो गया।

 

समीक्षोपरांत यह निर्णय लिया गया है कि नवनियुक्त शिक्षकों के मार्च 2023 तक के वेतन का भुगतान किया जाएगा। वेतन भुगतान हेतु अनुवर्ती कार्रवाई संबंधित नियोजन इकाई एवं शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों द्वारा की जाएगी। नवनियुक्त शिक्षकों के सभी प्रमाण पत्रों का सत्यापन भी पूर्व से निर्धारित अवधि 30.09.2022 तक अवश्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

इस आदेश पर माननीय मंत्री का अनुमोदन प्राप्त है।


Buy Amazon Product