बड़ी खबरें

अब शिक्षकों को समय से वेतन एवं प्रोन्नति मिलेगी।

अब शिक्षकों को समय से वेतन एवं प्रोन्नति मिलेगी।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि वे राज्यभर के शिक्षकों को समय पर प्रोन्नति तथा वेतन देंगे। लेकिन, शिक्षक बच्चों को ज्ञान देने में अपनी शत प्रतिशत क्षमता का उपयोग करें। शैक्षिक व्यवस्था सुधार में की आवश्यकता है। शिक्षक जितने अच्छे होंगे, उतनी अच्छी पढ़ाई होगी। शिक्षा मंत्री ने पदभार संभालने के दूसरे दिन विभाग के कई निदेशालयों के कामकाज की जानकारी ली। उसके बाद वे मीडिया से मुखातिब थे।

नियोजित शिक्षकों के लिए सभी सुविधा पूर्ण माहौल बनाने का कर दिया ऐलान शिक्षा मंत्री : विजय कुमार चौधरी।

 

शुक्रवार को करीब डेढ़ घंटे उन्होंने विभागीय प्रमुखों संग कामकाज की जानकारी ली। माध्यमिक निदेशालय, प्राथमिक निदेशालय और बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशकों ने अपनी योजनाओं और प्रमुख कार्यों के बारे में प्रजेंटेशन दिया। एक सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य के प्रारंभिक से लेकर उच्च माध्यमिक तक में चल रही शिक्षकों की बहाली कोर्ट के हस्तक्षेप के चलते नहीं हो पा रही है। हस्तक्षेप खत्म होते ही यह बहाली होगी। 

बहाली में आरक्षण के नियमों का पूर्ण रूप से पालन होगा। बताया कि नियोजित शिक्षकों की डिग्रियों की निगरानी जांच को लेकर सॉफ्टवेयर तैयार हो गया है। गौरतलब हो कि 1.03 लाख नियोजित शिक्षकों की निगरानीजांच अभी बाकी है। सॉफ्टरवेयर बनजाने के बाद प्राथमिकनिदेशालयऐसे शिक्षकों को अपनी डिग्री अपलोड करने के लिए समय निर्धारित करेगा। एक सवाल पर कहा कि विभाग की सभी संस्थाओं को सक्रिय किया जाएगा।

सभी अकादमी, संस्थान अपने गठन के उद्देश्य की दिशा में कार्य करें, इसकी कोशिश होगी। इस दौरान प्रधान सचिव संजय सचिव असंगबा चुबा कुमार, आओ, बीईपी के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह, प्राथमिक निदेशक डॉ. रंजीत कुमार सिंह और माध्यमिक निदेशक गिरिवर दयाल सिंह, विशेष सचिव सतीश चन्द्र झा आदि मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें। 
मैट्रिक परीक्षा को रजिस्ट्रेशन 16 तक। 
पटना। बिहार बोर्ड ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 में सम्मिलित होने वाले छात्रों के रजिस्ट्रेशन की तिथि 16 फरवरी तक बढ़ा दी है। इसकी जानकारी बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी। उन्होंने बताया कि जिन स्कूल के विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन अभी तक नहीं हो पाया है। 

वे 16 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। वहीं जिन छात्रों का रजिस्ट्रेशन तो हुआ है लेकिन शुल्क अभी तक जमा नहीं हुआ है, वे संबंधित विद्यालय के प्रधान द्वारा ऑनलाइन शुल्क 16 फरवरी तक जमा कर सकते हैं। ज्ञात हो कि पहले 12 फरवरी तक ही रजिस्ट्रेशन की तिथि थी।


Buy Amazon Product