बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

अब स्कूले होंगे बंद शिक्षकों व कर्मियों को क्लर्क पद पर पोस्टिंग की तैयारी सरकार ने पत्र भेज दिया।

अब स्कूले होंगे बंद शिक्षकों व कर्मियों को क्लर्क पद पर  पोस्टिंग की तैयारी सरकार ने पत्र भेज दिया।

बंद होंगे देश के 94 रेलवे स्कूल, शिक्षकों-कर्मियों को क्लर्क पद पर पोस्टिंग करने की तैयारी। जमशेदपुर : रेल कर्मचारियों के करीब 8 लाख बच्चों में 7.85 लाख बच्चे रेलवे स्कूलों न पढ़कर निजी स्कूलों में पढ़ते हैं। इसलिए देशभर के 94 रेलवे स्कूल बंद होंगे। इनमें चक्रधरपुर रेल मंडल के छह स्कूल भी शामिल हैं। केंद्र सरकार ने इसकी कवायद शुरू हो गई है। साथ ही रेलवे बोर्ड समेत सभी रेल मंडल के महाप्रबंधकों (जीएम) को पत्र भेज दिया है।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर्मचारियों के साथ शिक्षकों के लिए दिया खुशखबरी एक मुफ्त होगा डीए का भुगतान

इसमें कहा गया है कि रेलवे अपने कर्मचारियों को शिक्षा भत्ता व हॉस्टल स्कूलों में रेल कर्मियों के बच्चों की संख्या काफी कम है। साथ ही रेलवे कर्मचारियों को शिक्षा भत्ता व हॉस्टल भत्ता भी देती है। इसलिए संसाधने का सही जगह इस्तेमाल करने और खर्च बचाने के लिए रेलवे यह कदम उठा रहा है। रेलवे स्कूलों में कार्यरत शिक्षक और कर्मचारियों को क्लर्क पद पर पोस्टिंग करने की तैयारी की जा रही है। देशभर के रेल कर्मियों के 7.99 लाख बच्चे 4 से 18 साल आयु वर्ग के हैं। इनमें से मात्र 2 प्रतिशत यानी 16 हजार बच्चे ही रेलवे स्कूल में है। सीबीएसई 12वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट जारी, 16 फीसदी छात्र हुए उत्तीर्ण

यह भी पढ़ें - शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निर्देशक विजय कुमार हिमांशु ने DEO के साथ शिक्षकों के लिए जारी कर दिया निर्देश।

पटना। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। पटना :जोन की बात करें तो कुल 20 हजार परीक्षार्थी 12वीं कंपार्टमेंट में शामिल हुए थे। वहीं बिहार से 12 हजार परीक्षार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हुए। इसमें मात्र दो हजार परीक्षार्थी को सफलता मिली है। यानी प्रदेश भर से मात्र 16 फीसदी छात्र ही उत्तीर्ण हो पाए हैं। देशभर से 94 हजार 405 परीक्षार्थी ने कंपार्टमेंट के लिए फॉर्म भरा था। इसमें से 58 हजार 356 परीक्षार्थी प्राइवेट थे। इसमें से मात्र 9851 परीक्षार्थी पास हुए। बोर्ड की मानें तो 12वीं के 2021 के नियमित छात्र के जिन्होंने कंपार्टमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। उन सभी को पास कर दिया गया है। देश भर से इसमें 34 हजार 317 परीक्षार्थी शामिल थे। बिहार की बात करें तो इसमें आठ हजार परीक्षार्थी थे। ये परीक्षार्थी नियमित तौर पर 2021 की परीक्षा में शामिल हुए थे। इन सभी छात्रों को बोर्ड ने पास कर दिया है। ज्ञात हो कि 12वीं कंपार्टमेंट 25 अगस्त से 15 सितंबर तक लिया गया था। परीक्षा ऑफलाइन मोड में लिया गया था।


Buy Amazon Product