बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा ।नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा । नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगानियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगा सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी ।डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी । प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश।प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश। नियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DAनियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DA

यूनिवर्सिटी-कॉलेजों में लागू होगी नयी व्यवस्था

यूनिवर्सिटी-कॉलेजों में लागू होगी नयी व्यवस्था

- यूएमआईएस के लिए होगा प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट का गठन
- नयी नीति के अनुरूप उच्च शिक्षा व्यवस्था के लिए बनेगी छह कमेटी
- राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के लिए सृजित होंगे नये पद 

पटना। राज्य के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में यूनिफाइड मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम (यूएमआईएस) लागू करने के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट का गठन होगा। राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के स्तर पर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट गठित होगी। विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के लिए राज्य स्तर पर कॉमन डाटाबेस एकत्रित करने के लिए यूनिफाइड मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम का निर्माण किया जाना है।

 

यूनिफाइड मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम से उच्च शिक्षा में गुणवत्ता, अद्यतन स्थिति एवं पारदर्शिता आयेगी तथा शिक्षा विभाग के स्तर पर भी कार्यों में सुगमता में मदद मिलेगी। यूनिफाइड मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम में स्टूडेंट लाइफ साइकिल, ह्यमन रिस्सोसेज, फिनान्सियल, एडमिनिस्ट्रेटिव, एग्जामिनेशन आदि को शामिल किया जायेगा। यह भी तय हुआ है कि नयी शिक्षा नीति के अनुरूप राज्य में उच्च शिक्षा व्यवस्था व्यवस्थित करने को लेकर राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के अधीन तत्काल छह कमेटी गठित होगी।

 

इसमें कमेटी फॉर एकेडमिक रिपोर्ट्स, कमेटी फॉर एमआईएस एंड आईसीटी, कमेटी फॉर नैक एक्रीडिएशन एंड एनआईआरएफ रैंकिंग, एआईएसएचई को-ऑर्डिनेशन कमेटी, स्टेट लेवेल क्वाइलिटी एश्योरेंस कमेटी तथा कमेटी फॉर इम्पलीमेंटेशन ऑफ नेशनल एडुकेशन पॉलिसी शामिल होगी इस बीच राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के अधीन आवश्यक पदों को चिन्हित किया जायेगा। 

चिन्हित होने वाले पदों के सृजन एवं उस पर संभावित व्यय का आकलन परिषद द्वारा शिक्षा विभाग की सहमति से किया जायेगा। साथ ही टेक्निकल सपोर्ट ग्रुप हेतु नये पदों के सृजन का प्रस्ताव एवं उस पर होने वाले व्यय का आकलन करते हुए इसे प्रशासी पदवर्ग समिति के समक्ष अग्रतर काररवाई के  लिए प्रस्तुत किया जायेगा।


Buy Amazon Product