बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षकों का भविष्य निधि खाता अद्यतन होगा वेतन में होगी काफी वृद्धि।

प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षकों का भविष्य निधि खाता अद्यतन होगा वेतन में होगी काफी वृद्धि।

पटना। प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षकों की सामान्य भविष्य  निधि में जमा राशि का लेखा अद्यतन होगा। इस बाबत जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार द्वारा जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों एवं विद्यालय अवर निरीक्षकों को निर्देश दिये गये हैं। निर्देश में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों एवं विद्यालय अवर निरीक्षकों से कहा गया है कि अपने क्षेत्रान्तर्गत विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं की पहचान कर उनका भविष्य निधि कटौती विवरणी 25 अक्तूबर तक उपलब्ध करायें । निर्देश के मुताबिक प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं का भविष्य निधि का अंतिम निकासी एवं भविष्य निधि अग्रिम स्वीकृति में भविष्य निधि में जमा राशि लेखा अद्यतन नहीं रहने के कारण कतिपय मामलों में कठिनाई होती है। इसके मद्देनजर वैसे शिक्षक-शिक्षिकाओं, जिनका भविष्य निधि में जमा राशि का लेखा अद्यतन नहीं हुआ है, का लेखा नवम्बर माह तक पूर्ण करने लक्ष्य निर्धारित किया गया है ।

यह भी पढ़ें ->बरसों का इंतजार हुआ खत्म 15 दिसंबर के बाद होगा शुरू शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने दिया आदेश।

बिहार में 387 दारोगा की नौकरी खतरे में।
पटना। बिहार पुलिस में तैनात 387 दारोगा एकेडमी की परीक्षा में फेल हो गए हैं। परीक्षा में असफल होने के बाद इनकी नौकरी खतरे में है। इन अधिकारियों की नौकरी जा सकती है। हैरानी की बात है कि इनमें से 10 दारोगा ऐसे हैं, जिन्हें निदेशक मूल्यांकन में जीरो नंबर मिला है। बिहार के राजगीर स्थित पुलिस एकेडमी से हाल ही में 1581 दारोगा पास आउट हुए हैं। 2018 बैच के इन अफसरों को फिलहाल प्रोबेशन पीरियड में बिहार के विभिन्न जिलों में तैनात किया गया है।एक सितंबर से ही आवंटित जिलों में वे योगदान दे रहे हैं। 26 अगस्त को सीएम नीतीश कुमार के समक्ष इनकी पासआउट परेड हुई थी लेकिन हैरानी की बात है कि परीविक्षा काल में तैनात इनमें से 387 दारोगा को सर्टिफिकेट नहीं दिया गया है क्योंकि ये एकेडमी की परीक्षा में फेल हो गए हैं। एग्जाम नहीं पास कर पाए हैं।

यह भी पढ़ें ->राज्य के 38 जिलों के डीईओ स्कूलों में अब इन चीजों की करेंगे निरीक्षण शिक्षक हो जाएं तैयार मिल गया निर्देश।

बताया जा रहा है कि जो दारोगा फेल हुए हैं, उन्हें दो पूरक परीक्षाओं के माध्यम से पास होने का मौका दिया जाएगा। अगर ये दारोगा इस पूरक परीक्षा में ही फेल हो गए और परीक्षा पास नहीं कर पाएं तो इनकी नौकरी जा सकती है। सरकार इन्हें नौकरी से हटा सकती है। बताया जा रहा है कि निदेशक मूल्यांकन विषय में भी 27 दारोगा फेल हुए हैं, जो 100 नंबर की परीक्षा होती है। इतना ही नहीं चौंकाने वाली बात तो ये है कि निदेशक मूल्यांकन में 10 दारोगा को जीरो नंबर दिया गया है। फेल दारोगा में से तीन अधिकारी ऐसे हैं, जिन्हें सभी 14 आंतरिक विषयों में शून्य अंक मिले हैं। में गौरतलब हो कि राजगीर स्थित पुलिस एकेडमी से पासआउट होने के पहले इन दारोगा को कुल 23 सौ अंक की परीक्षा देनी पड़ी थी। 1500 के आंतरिक विषय तो 700 बाह्य विषयों यानी कि प्रैक्टिकल एग्जाम हुआ था। इसके अलावा निदेशक मूल्यांकन की 100 नंबर की परीक्षा हुई थी।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षक के15% वृद्धि का इंतजार की घड़ी खत्म वित्त विभाग की अनुमति के साथ वेतन का भुगतान हो जाएगा-संजय कुमार।

पास होने के लिए कम से कम 50 प्रतिशत यानि कि साढ़े सात सौ नंबर लाना था लेकिन सैकड़ों दारोगा उसमें फेल हो गए बिहार पुलिस एकेडमी राजगीर के निदेशक भृगू श्रीनिवासन का कहना है कि जो दारोगा फाइनल परीक्षा के एक या अधिक विषयों में फेल हुए हैं, उनके लिए पूरक परीक्षा का आयोजन अगले माह किया जाएगा। उन्हें दो पूरक परीक्षाओं में बैठकर पास होने का मौका दिया जाता है। बावजूद अगर परीक्षा पास करने में असफल रहते हैं तो उन्हें सेवा से बाहर कर दिया जाएगा। इन जिलों में हुई दारोगा की पोस्टिंग मुजफ्फरपुर 91, सारण 79, पटना 71, भागलपुर 70, सीवान 61, वैशाली 55, समस्तीपुर 53, दरभंगा 48, रोहतास 49, बेतिया 46, मोतिहारी 44, बांका 43, सहरसा 43, गोपालगंज 41, आरा 41, कैमूर 40, अररिया 40, सुपौल 40, मधुबनी 40, खगड़िया 37, पूर्णिया 37, गया 37, किशनगंज 36, बक्सर 36, बेगूसराय 35, कटिहार 35, जमुई 34, नालंदा 32, मधेपुरा 27, सीतामढ़ी 27, मुंगेर 27, नवगछिया 25, बगहा 24, अरवल 24, नवादा 22, औरंगाबाद 19, लखीसराय 17, शिवहर 15, शेखपुरा 13 और जहानाबाद में 11 दारोगा की पोस्टिंग की गयी है।


Buy Amazon Product