बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

राज्य सरकार ने कर्मचारियों व शिक्षकों को दिया खुशियों का सौगात भाजपा सरकार ने भी इतनी प्रतिशत DA देने का कर दिया ऐलान अब सैलरी हो जाएगी इतनी।

राज्य सरकार ने कर्मचारियों व शिक्षकों को दिया खुशियों का सौगात भाजपा सरकार ने भी इतनी प्रतिशत DA देने का कर दिया ऐलान अब सैलरी हो जाएगी इतनी।

7th Pay Commission DA Hike : आखिरकार सरकारी कर्मचारियों (government employees) का इंतजार लंबे समय बाद खत्म हुआ है। सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance DA) को बढ़ाने का फैसला किया है। बता दें कि सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की वृद्धि (DA Hike 5%) करने का फैसला किया है. वहीं, त्रिपुरा के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है।

राज्य की बीजेपी सरकार ( BJP government of Tripura state ) ने रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) से पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. राज्य के मुख्यमंत्री माणिक साहा (Tripura CM Manik Saha ) ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की वृद्धि (DA Increament 5%) को मंजूरी दी है. जिसके बाद कर्मचारियों के बीच खुशी का माहौल है. क्योंकि कर्मचारी इस सुनहरे पल का काफी पहले से बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

जिस तरह राज्य सरकारें (state governments ) अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर रही हैं, उसी तरह Tripura government ने भी इस शुभ कार्य को अंजाम देते हुए महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी है. यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू किया गया है। राज्य मंत्री सुशांत चौधरी ने यह जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें - शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव कुमार सिंह ने सभी सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के अवकाश को लेकर जारी किया निर्देश पत्र हुआ जारी।

7.5 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

सरकार ( government) के इस फैसले के बाद 7.5 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा. वहीं, राज्य सरकार पर 625 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। सीधे शब्दों में कहें तो राज्य सरकारों ने रक्षाबंधन के त्योहार से पहले ही अपने कर्मचारियों को बड़े तोहफे देना शुरू कर दिया है.

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी 4 फीसदी बढ़ा

इसी तरह सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को आखिरकार तोहफा सौंप दिया. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है। जिसके बाद अब उन्हें 38 फीसदी डीए का फायदा मिलेगा. सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों में खुशी का माहौल है.

लंबे समय से महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को आखिरकार सरकार ने तोहफा सौंप दिया है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है। जिसके बाद अब उन्हें 38 फीसदी डीए का फायदा मिलेगा. सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों में खुशी का माहौल है.

यह भी पढ़ें - केंद्रीय कर्मचारियों के साथ राज्य कर्मचारियों व शिक्षकों के 8वां वेतन आयोग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दे दिया अपना फैसला जरूर जान ले।

Dearness Allowance बढ़कर 4 प्रतिशत हुआ

मिली जानकारी के अनुसार सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance of government employees ) में 4 प्रतिशत की वृद्धि की गयी है. यानी अब कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ते (38 percent dearness allowance ) का सीधा फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. अब तक कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा था. महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी (4 percent increase in dearness allowance) होने पर कर्मचारियों के वेतन में भी बंपर बढ़ोतरी होगी

ऐसे में रक्षाबंधन (Rakshabandhan) के पावन पर्व से पहले ही सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों ( central employees) के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (central employees)के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। यानी अब कर्मचारियों के वेतन में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी. इसका सीधा सा मतलब है कि सितंबर महीने में आपको बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।

यह भी पढ़ें - 80000 सरकारी स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग के विशेष सचिव सतीशचंद्र झा ने शिक्षकों के लिए जारी किया निर्देश पत्र हुआ जारी।

AICPI Index के आंकड़े बढ़े

बता दें कि पिछले कई महीनों से इस बात की चर्चा चल रही थी कि AICPI Index के आंकड़ों में तेजी से बढ़ोतरी के चलते इस बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. अंतत: सरकार ने यह फैसला दिया है। अब सरकारी कर्मचारियों को 38 प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

इस तरह कर्मचारियों को होगा फायदा

मान लीजिए आपका न्यूनतम मूल वेतन 18000 रुपये है। तो 38 प्रतिशत महंगाई भत्ते के हिसाब से सालाना महंगाई भत्ते में कुल 6840 रुपये की बढ़ोतरी होगी। यानी आपको मिलने वाले महंगाई भत्ते से 2276 रुपये ज्यादा मिलेंगे.

जनवरी महीने में AICPI Index का आंकड़ा 125.1 था जबकि फरवरी में यह आंकड़ा गिरकर 125 पर पहुंच गया था। लेकिन मार्च महीने में यह आंकड़ा फिर से हिलने लगा। मार्च महीने में यह आंकड़ा 126 पहुंच गया। इसी तरह अप्रैल के आंकड़े 127.7 पर पहुंच गए थे जबकि मई माह में यह आंकड़ा 129 पर पहुंच गया था।


Buy Amazon Product