बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

नियोजित शिक्षकों की जिसकी इंतजार थी अब जल्द पूरी होने वाली है पंचायत चुनाव समाप्त होते ही प्रक्रिया शुरू होगी।

नियोजित शिक्षकों की जिसकी इंतजार थी अब जल्द पूरी होने वाली है पंचायत चुनाव समाप्त होते ही प्रक्रिया शुरू होगी।

पटना। के नवस्थापित उच्च विद्यालयों में 5334 प्रधानाध्यापकों और प्रारंभिक विद्यालयों में 40518 प्रधान शिक्षकों की बिहार लोक सेवा आयोग से बहाली की कवायद तेज हो गई है। पंचायत चुनाव के बाद इन पदों के विरुद्ध सीधी बहाली हेतु आयोग की अधियाचना भेजी जाएगी। लिहाजा, शिक्षा विभाग की ओर से प्रमंडलीय आयुक्तों से प्रधानाध्यापकों के सृजित पदों का रोस्टर क्लियर कर रिपोर्ट मांगी गई है। इसी तरह विभाग ने जिलाधिकारियों की प्रधान शिक्षकों के पदों का रोस्टर क्लियर कर रिपोर्ट देने को कहा है। अगले पखवारे में प्रमंडलीय आयुक्तों और जिलाधिकारियों से सृजित पदों के आलोक में रोस्टर क्लियर कर रिपोर्ट शिक्षा विभाग को मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें - सरकारी कर्मियों के लिए दीवाली का तोहफा अक्‍टूबर के वेतन में मिलेंगे 3 भत्‍ते, जानें कितनी ज्‍यादा मिलेगी Salary

इसके बाद शिक्षा विभाग अपने स्तर पर जिलेवार रोस्टर क्लियरेंस रिपोर्ट की समीक्षा करेगा और विभागीय स्तर पर सहमति प्राप्त की जाएगी। इसके बाद विभाग द्वारा संबंधित पदों पर बहाली के लिए अधियाचना तैयार कर बिहार लोक सेवा आयोग को भेजने की विधिवत कार्यवाही पूरी की जाएगी। प्रधानाध्यापकों और प्रधान शिक्षकों के सृजित पदों को वित्त विभाग द्वारा पहले ही स्वीकृति दी जा चुकी है। बता दें कि सात सितंबर को मंत्रिमंडल की बैठक में उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों और प्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षकों के पद सृजन की मंजूरी दी गई थी।

यह भी पढ़ें - शिक्षा विभाग के आदेश ने बढ़ाई शिक्षकों की परेशानी खाता खुलवाने के लिए ढूंढ रहे बैंक आप भी जल्द खुलवालें।

14350 शिक्षक पद पर काउंसलिंग पंचायत चुनाव बाद बहाली प्रक्रिया।
प्रदेश में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया अब पंचायत चुनाव के बाद शुरू होगी। इसमें ऐसी 13 सौ नियोजन इकाइया है, जहां 14350 शिक्षक पद के लिए काउंसलिंग बाकी रह गई है। आदर्श आचार सहिता लागू रहने के चलते राज्य निर्वाचन आयोग से काउंसलिंग की अनुमति नहीं मिलने के बाद शिक्षा विभाग की ओर से दिसंबर के दूसरे पखवारे में काउंसलिंग प्रक्रिया को लेकर शिड्यूल जारी किया जा सकता है। इसी तरह पंचायत चुनाव के चलते राज्य के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 30020 पदों पर बहाली प्रक्रिया पर रोक लगी है। बहाली अब पंचायत चुनाव के बाद शुरू होगी।


Buy Amazon Product